General Information

Sonar क्या होता है? – ये कैसे काम करता है

what is sonar
Written by Kishan

तो अगर आपको नही पता कि Sonar क्या होता है और ये कैसे काम करता है ? So हेलो guys में हूँ शिवम स्वागत है आपका MagicalHindi वेबसाइट में और आज में आपको बताऊंगा की Sonar क्या होता है और ये कैसे काम करता है। तो इस ब्लॉग पोस्ट में आप को sonar क्या है ये technology कहा से आई ये सारी बाते पता चलेगी।

तो दोस्तो जहाँ बात आती है हमारी आँख, नाक, और कान की तो ये हमारे sense organs है और इनकी मद्त से हम पता लगा लेते है कि हमारे सामने क्या है और अगर सामने होता है कुछ obstacles तो हमे पता होता है कि हने किधर मुड़ना है। तो इस ही कुछ Sonar के साथ भी है में आपको आगे बताऊंगा।

तो जानने के लिए आपको इस ब्लॉग पोस्ट को पूरा लास्ट तक पढ़ना होगा। क्योंकि आज का ये topic बहोत ही ज्यादा interesting है। तो अगर आप पूरा पढोगे तभी आपको Sonar के बारे में पता चलेगा। तो ज्यादा time न waste करते हुए चलिए start करते है।

Sonar क्या होता है – ये कैसे काम करता है 

Sonar क्या होता है ये कैसे काम करता है

Sonar क्या होता है

तो दोस्तो जैसा कि आपको पता ही है कि हमारे आँख, नाक, और कान की तो ये हमारे sense organs है और इनकी मद्त से हम पता लगा लेते है कि हमारे सामने क्या है और अगर सामने होता है कुछ obstacles तो हमे पता होता है कि हने किधर मुड़ना है। और दूसरी तरफ अगर बात आती है ऊपर आसमान की तो हम radar की मद्त से पता लगा लेते है कि ऊपर से कौनसा प्लेन आ रहा है और किधर की तरफ आ रहा है।

लेकिन जब बात आती बड़े बड़े और गहरे समुद्र की तो कोई भी समुद्र की गहराई को नापने के लिए जंचे तक तो नही जा सकता। तो समुद्र कितना गहरा है और क्या उनके रास्ते के बीच मे कोई obstacle तो नही है। तो इस काम को जांचने के लिए हम इस्तेमाल करते है Sonar का । ये समुद्र में sound waves को छोड़ते है और अगर वो टकरा के वापिस आती है तो मतलब की बीच मे कोई पत्थर वगरह कुछ है।

और समुद्र की गहराई भी हैम Sonar की मद्त से नाप सकते है। और वो कैसे नापते है में आपको आगे बताऊँगा। तो Sonar की Technology में sound waves को छोड़ा जाता है। तो अब जान लेते है कि ये कैसे काम करता है।

Sonar कैसे काम करता है ?

Sonar कैसे काम करता है

Sonar क्या होता है

तो दोस्तो में आपको बता दू की Sonar sound waves के सिस्टम पे काम करता है। समुद्र में जब साउंड वेव्स को छोड़ा जाता है तो अगर वो टकरा के आयी मतलब बीच मे कुछ है और उसकी दूरी पता करने के लिए हमे पता होता कि वो कितने सेकण्ड्स में आवाज लॉट कर आई है और साउंड वेव्स की स्पीड भी हमे पता होती है तो डिस्टेंस तो आदनी से पता ही चल जाएगी।

तो कुछ ऐसे ही समुद्र की गहराई को नापा जाता है साउंड वेव्स को छोड़ दिया जाता है समुद्र में और जब ये लॉट कर वापिस आती है तो टाइम और वेव्स की स्पीड तो पता ही होती है और डिस्टेंस भी निकाल ली जाती है।अब आपको Mariana Trench के बारे में तो पता ही होगा तो इसकी गहराई भी Sonar की मद्त से निकाली गई है। आसमान में Radar और समुद्र में Sonar । तो अब में आपको बताऊँगा की ये technology कहा से आई है यानी की ये कहा से idea आया है कि sound waves की मद्त से ये भी पता लगया जा सकता है कि सामने क्या है और किधर से क्या हो सकता है और डिस्टेंस के बारे में भी।

Sonar Technology कहा से आई?

Sonar Technology कहा से आई

Sonar क्या होता है

तो दोस्तो ये sound waves से बहोत कुछ पता लगा लिया जाता है जैसे समुद्र की गहराई और इंसान के शरीर मे यानी कि पेट वगरह में क्या चल रहा है ये भी Sonar की मद्त से पता लगा लिया जाता है। तो क्या आपको चमकदार और whale मछली के बारे में पता है। ये दोनों ही आगे बढ़ने के लिए sound waves का इस्तेमाल करते है। जब भी चमकदार को आगे जाना होता है तो वो sound waves छोड़ते है और पता लगा लेते है कि आगे कुछ है या नही और फिर उन्हें किधर मुड़ना है।

तो ये Sonar technology इन चमकदार और whale मछली से आई है । अब बात आती है कि सिर्फ साउंड वेव्स की speed और time से डिस्टेंस का पता कैसे लग जाता है। तो आपने 9th या 10th क्लास में ये फार्मूला तो पढ़ ही होगा speed=distance/time तो अगर इन तीनो में से दो चीज़े पता हो तो तीसरी हम calculate कर सकते है। तो इस केस में हमे स्पीड और टाइम का पता होता है तो हम डिस्टेंस कैलकुलेट कर लेते है। तो ये ही है Sonar Technology

Conclusion

तो दोस्तो मेने आपको बता दिया कि Sonar क्या होता है और ये कैसे काम करता है। अगर आपने इस ब्लॉग पोस्ट को पूरा लास्ट तक पढ़ा होगा तो आपको पता चल गया होगा कि Sonar क्या है। ये बहोत ही interesting technology है। अगर आप ऐसे ही और भी technology के बारे में जानना चाहते हो तो हमारी वेबसाइट से कनेक्टेड रहिये।

तो दोस्तो आज के लिए इस पोस्ट में सिर्फ इतना ही।

अगर आपको इससे रिलेटेड कोई भी डाउट हैं तो आप Comment कर सकते हैं  | और भी ज्यादा जानकारी और फ़ास्ट servicesके लिए आप हमारा Official App भी डाउनलोड कर सकते हैं  | ये PlayStore पर availableहै। आप इसे नीचे फ़ोटो पर क्लिक कर के download कर सकते हो ।

About the author

Kishan

मैं कृष्ण पेशे से एक हिंदी ब्लॉगर हूँ. आज के समय में जैसे-जैसे लोगों को ब्लॉग के बारे में पता चल रहा है, लोग भी अपने हुनर को लोगों तक पहुंचाना चाहते है. ऐसे में उन्हें जरूरत है सही गाइडलाइन. मेरे ब्लॉग से आप ब्लोगिंग से जुडी सारी जानकारी आसानी से पा सकते है. ब्लॉग कैसे बनाते है, पोस्ट कैसे करते है, पोस्ट को रैंक कैसे करते है आदि ब्लोगिंग से जुडी सभी चीजों के बारे में आप मेरे ब्लॉग से जानकारी पा सकते है.

Leave a Comment