Computer Tricks Tech

VPN क्या होता है? – Virtual Private Network

What is VPN how to use it and how to setup it
Written by Kishan

हेलो दोस्तो एक बार फिर से स्वागत है आपका MagicalHindi वेबसाइट में। तो आज में आपको बताउंगा की VPN क्या होता है । तो आप सभी Internet तो इस्तेमाल करते ही हो। तो अगर आप चाहते हो की किसी blocked साइट पे जाना तो आप उस पर कैसे जा सकते हो। या फिर आपके colledge में कोई साइट एक्सेस करना मना है और उसे वहां पर ब्लॉक कर दिया गया है तो आप कैसे उस वेबसाइट को एक्सेस कर सकते हो।

दोस्तो में आपको इस ब्लॉग पोस्ट में VPN के बारे में बिल्कुल सिंपल तरीके से पूरा डेतैइल में बताऊंगा की ये क्या है और कैसे ये काम करता है और सबसे Interesting बात अगर आप हैकिंग करना चाहते हो तो क्या VPN की मदत से कर पाओगे। तो ये सब कुछ जानने के लिए आपको इस पोस्ट को शुरू से लेकर आखिर तक जरूर पढ़ना होगा। तभी आप ये सभी बाते डेतैइल में जान पाओगे । तो ज्यादा टाइम waste न करते हुए चलिए स्टार्ट करते है।

VPN क्या होता है?

What-is-VPN

तो दोस्तो जैसा की आपको पता ही होगा जहा से भी आप Internet कनेक्शन लेते हो उसे ISP कहते है। ISP मतलब Internet Service Provider. तो जब भी आप कोई भी साइट विजिट करने के लिए अपने browser में उसका एड्रेस लिखते हो। जैसे की आपने सर्च किया google.com तो आपने जो रिक्वेस्ट दी है google.com पे जाने के वो पहले जाती है आपके ISP यानी की Internet Service Provider के पास। फिर वहां से ISP आपकी रिक्वेस्ट जो होती है google.com पर जाने की टैब वो वह से आपको google.com पर भेजता है । यानी की जब भी आप किसी भी वेबसाइट पर जाए हो तो आप अपने ISP के जरिये जाते हो।

अब मानलो की government ने google.com को ban करने के लिए सभी ISP को कहा। ISP जैसे airtel, idea, jio और भी । तो ये ISPs google.com पर आने वाली सभी रिक्वेस्ट को ban कर देंगे। यानी की फिर आप google.com को चला ही नही पाओगे । तो ऐसे में काम आता है VPN ( Virtual Private Network ) अगर कोई भी वेबसाइट BAN  है तो इसकी मद्त से आप किसी भी वेबसाइट को जो ban है उसे इस्तेमाल कर सएक्ट हो या उसपे visit कर सकते हो। ये आपके लिए अलग से एक प्राइवेट नेटवर्क बनाता है। में आपको पूरा detail में बताता हु की ये कैसे काम करता है और ये ऐसा क्या करता है की जिससे ban हुई वी वेबसाइट आप इस्तेमाल कर सकते हो ।

VPN कैसे काम करता है?

What-is-VPN

तो अब आप समझ ही गए होंगे की VPN क्या है। अब ये भी समझ लीजिये की ये काम कैसे करता है । तो अब मानलो की google.com को आपके ISP द्वारा ban कर दिया गया। और अआप उसपर नही जा सकते हो । तो VPN की मदत से आप जा सएक्ट हो लेकिन VPN इस क्या करता है की ban हुई वी साइट भी खुल जाती है । तो जैसा की मेने आपको बताया की जब भी आप कुछ सर्च करते हो तो रिक्वेस्ट पहले ISP के पास जाती है।

अब मानलो की अपने VPN लगा लिया google.com पर जाने के लिए जो की ban है। तो अब जब आप सर्च करोगे google.com तो आपके ISP पर ये रिक्वेस्ट नही जाएगी की आपको google.com पर जाना है बल्कि वो रेकेसत्य जाएगी जब आपने VPN लगते वक्त जिस भी country को चुना होगा। मानलो आपने USA चुना था। तो आपके ISP को लगेगा की आपको USA के सर्वर पर जाना है ।

और आपका ISP आपको USA के सर्वर पर भेजेगा फिर आपका VPN जो USA से connected है वो ये देखेगा की आपने क्या सर्च किया है। तो आपने google.com लिखा था तो USA में तो google.com ban नही है तो फिर आप google.com पे जा पाओगे। तो जो VPN होता है वो एक तरह से आपके ISP के बीच में एक टनल बना देता है । आपके ISP को लगता है की आपको उस कंट्री के सेवेर पे जाना है जो आपने VPN में कनेक्ट किया होगा और फिर उस कंट्री से आप उस वेबसाइट पे जा पाओगे जो की INDIA में ban है ।

VPN हैकिंग के लिए इस्तेमाल कर सकते है ?

What-is-VPN

तो दोस्तो अगर आपका ये सवाल है की क्या VPN हैकिंग के लिए इस्तेमाल कर सकते है। तो मेरा जवाब है ना । क्योंकि भले ही VPN आपका IP एड्रेस बदल दे और किसी को ना पता चले की आप कोनसी साइट पे गए हो । फिर भी जो VPN की कंपनी है उन्हें तो पता है न की आपने कोनसी कोनसी साइट विजिट करि है । वो रिकॉर्ड तो उनके पास सेव है । इसीलिए VPN लगाके हैकिंग करने से आप जरूर पकड़े जाओगे । अब जो रियल हैकर्स होते है वो अपना खुद का एक सर्वर बनाते है और भी बहोत कुछ होता होगा जो सिर्फ हैकर्स को ही पता होगा । मुझे ज्यादा तो ही पता की हैकर्स कैसे अपने IP एड्रेस को छुपा लेते होंगे । लेकिन आप का डाउट में क्लियर करना चाहता था की VPN लगाकर हैकिंग करना अच्छा आईडिया नही है ।

Conclusion

तो दोस्तो मेने आपको detail में बता दिया है की VPN क्या होता है और ये कैसे काम करता है। तो अगर आपने इस ब्लोग पोस्ट को पूरा पढ़ा होगा तो आको जरूर समझ में yआ होगा की VPN की होता है। में आपकेे एक और बात बता दू की वैसे तो आपको बहोत से फ्री VPN मिल जाएंगे android या फिर windows के लिए लेकिन कुछ paid भी होते है। मगर वो भी इतने सिक्योर नही होते क्योंकि अगर आप उनसे हैकिंग करोगे तो गवर्नमेंट के order पे वो आपकी सारी डिटेल्स बता देते है । और उनके पास भी आपका सारा डेटा होता है । तो दोस्तो आज के लिए बस इतना ही । अगर आपको कुछ भी सवाल पूछना हो तओ कमेंट करके हमे जरूर बताइयेगा ।

About the author

Kishan

मैं कृष्ण पेशे से एक हिंदी ब्लॉगर हूँ. आज के समय में जैसे-जैसे लोगों को ब्लॉग के बारे में पता चल रहा है, लोग भी अपने हुनर को लोगों तक पहुंचाना चाहते है. ऐसे में उन्हें जरूरत है सही गाइडलाइन. मेरे ब्लॉग से आप ब्लोगिंग से जुडी सारी जानकारी आसानी से पा सकते है. ब्लॉग कैसे बनाते है, पोस्ट कैसे करते है, पोस्ट को रैंक कैसे करते है आदि ब्लोगिंग से जुडी सभी चीजों के बारे में आप मेरे ब्लॉग से जानकारी पा सकते है.

Leave a Comment