Computer Tricks

ZIP File क्या होता है – और इसका इस्तेमाल कैसें करे?

what is zip file in hindi
Written by Varun

हेलो दोस्तो स्वागत है आपका Magical Hindi Website में। आज का हमारा टॉपिक बहोत ही interesting है । तो आज में आपको बताऊंगा की Zip File क्या होता है। तो दोस्तो अगर आप ऑनलाइन कोई भी software, game, या फिर कुछ भी बड़ी चीज़े download करते हो तो ज्यादातर चीज़े ZIP file में डाउनलोड होती है। या फिर अगर आप किसी software downloading वेबसाइट पे गए होंगे तो आपने देखा होगा की वह पर ZIP में फ़ाइल download करने का ऑप्शन होता है। तो आप सोचते होंगे की अगर इस फॉरमेट डाउनलोड किया तो आप इसके इस्तेमाल कैसे करोगे। क्योंकि आपको ZIP क्या होता  है ये नही पता।

तो अब आपको घबराने की जरूरत नही है। आज की इस पोस्ट में मे आपको बताऊंगा की ZIP File क्या है और आप इसे कैसे इस्तेमाल कर सकते हो। ZIP file एक बहोत ही अच्छा फॉरमेट है ये आपको आगे पता चलेगा की में ऐसा क्यों कह रहा हूँ । तो जानने के लिए आपको इस पोस्ट को शुरू से लेकर आखिर तक जरूर पढ़ना पड़ेगा।

ZIP File क्या होता है –

ZIP File kya hota hai

तो सबसे पहले में आपको बता दु की ZIP फ़ाइल एक ऐसा सिस्टम है जो की किसी भी file, software, या आपके computer के किसी भी डेटा को compress कर देती है । यानी की उसे छोटा बना देती है। जो उसका actual size होता वो उस से घट जाता है। जिससे की जो बड़े बड़े सॉफ्टवेयर आप डाउनलोड करते हो उसमे आपका ज्यादा net न जाए। आप कम नेट में भी उस बड़े सॉफ्टवेयर को डाउनलोड कर सकते हो ।

फिर आप उस zip फ़ाइल को ओपन करके extract कर सकते हो जिससे की आपकी बड़ी फ़ाइल बाहर आ जआएगी। तो है न ZIP File कमाल की। ZIP File की वजह से आपके कंप्यूटर की space भी बचती है और इसकी मदत से आप अपने डेटा को सिक्योर भी कर सकते हो। अगर आप कहि पर कोई भी फ़ाइल या डेटा ZIP Format में सेंड करोगे तो आपका डेटा जल्दी और सेक्युरेली जाएगा क्योंकि वो डेटा का size ओरिजिनल से कम हो चुका होगा। इस फ़ाइल को

extract करने के लिए आपको एक सॉफ्टवेयर की जरूरत होती है जोकि फ्री में आप ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हो। में आपको आगे बताऊंगा की वो कोनसा सॉफ्टवेयर है जिसकी मदत से ZIP File extract हो जाती है।

ZIP File कैसे काम करती है

ZIP File कैसे काम करती है

जैसा की मेने आपको बताया की ZIP की मदत से आपकी फ़ाइल या कोई सॉफ्टवेयर या फिर कोई भी डेटा compress हो जाता है यानी की छोटा हो जाता है। तो अब ये कैसे काम करती है में बताता हु। Zip फ़ाइल किसी भी डेटा को छोटे छोटे टुकड़ो में अपने पास एक बंडल बना के रखता है और उसे compress कर देता है। कहा जाता है की Zip file किसी भी डेटा को 90% तक compress कर सकता है यानी की छोटा कर सएकता है। तो ये इसका सबसे बड़ा फायदा है।

और फिर आपको जब भी compress हुई वी फ़ाइल यानी की ZIP फ़ाइल को extract करते हो तो Zip आपकी फ़ाइल को extract करते वक्त वापिस उसे उसी size औऱ उसी form में ले आता है जैसा की वो डेटा पहले से ही था। तो ये बहोत ही अच्छे से काम करता है। और ZIP Format में डेटा रखने से उसका करप्ट होने के चान्सेस भी कम हो जाते है। और इसकी मदत से आप अपने डेटा को सिक्योर भी रख सकते हो। सिक्योर इस तरह की आप उसमे पासवर्ड लगा सकते हो। जब तक पासवर्ड ZIP फ़ाइल में नही लगेगा टैब ताकब आपकी फ़ाइल नही कहेगी या कहे की extract नही होगी। तो ये बहोत ही अच्छा फॉरमेट है डेटा को रखने का ।

इसके  प्रकार

ZIP File kya hota hai

Zip फ़ाइल के कुछ टाइप्स भी है। में आपको बता दू की इन तीनो का वर्क एक ही है लेकिन इसके extension अलग अलग है और थोड़ा working भी इसमे बदल जाती है। तो इस फ़ाइल के 3 अलग अलग प्रकार है जो की है RAR, TAR, ARJ ये तीनो इसके ही टाइप्स है । जैसा की मेने आपको बताया की तीनो का एक ही काम है फ़ाइल को छोटा बना देना तो इनके बारे में ज्यादा कुछ बताने के लिए भी नही है।

ZIP File को कैसे Open करे

तो जैसा की मेने आपको पहले भी बताया की ZIP फ़ाइल को ओपन करने के लिए या फिर zip फ़ाइल बनाने के लिए आपको एक सॉफ्टवेयर की जरूरत पड़ेगी। उस सॉफ्टवेयर का नाम है WINZIP आप स सॉफ्टवेयर को फ्री में ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हो। आप गूगल में सर्च कीजिये WinZIp download तो आपको बहोत सारी वेबसाइट मिल जाएंगी आप किसी पर भी जाकर इस सॉफ्टवेयर को डाउनलोड कर सकते हो। इसे इस्तेमाल करना भी बहोत आसान है इसके लिए आपको किसी भी ट्यूटोरियल की जरूरत  नही पड़ेगी। आप सिम्पली फ़ाइल को extract करिए या compress करिए।

Conclusion –

तो मेने आपको डेतैइल में बता दिया है की ZIP File क्या होता है और इसे आप कैसे ओपन कर सकते हो। अब आपको पता ही चल गया होगा की ZIP File कितनी काम की चीज़ है। और अब आप software वगरह डाउनलोड करते वक्त हिचकिचाआओगे भी नही की इस फॉरमेट में आपको डाउनलोड करना चाहिए या फिर नही। देखिए ZIP file को बनाया ही इस मकसत से था की आपके कंप्यूटर की स्पेस कम इसरतेमाल हो और डाउनलोड करते वक्त आपका ज्यादा डेटा भी waste न हो।

तो आप अब डाउनलोड कर लीजिये WINZIP सॉफ्टवेयर को क्योंकि अब ये आपके बहोत काम आनी वाली है। क्योंकि अब मुझे लगता है की आप ZIP फ़ाइल का ही ज्यादा इस्तेमाल करोगे। तो अगर आपके मन में कोई भी सवाल हो तो आप comment section में हमे जरूर बताना हम आपकी comment का रिप्लाई जरूर करेंगे।

About the author

Varun

मेरा नाम वरुण है और पेशे से में एक टेक्निकल ब्लॉगर हूँ. मुझे लोगों के बीच टेक्नोलॉजी और एंड्राइड से जुडी पोस्ट शेयर करना पसंद है. मुझे नई-नई टेक्नोलॉजी के बारे में जानना पसंद है और उस जानकारी को लोगों के साथ शेयर करना अच्छा लगता है. इसके अलावा एंड्राइड से जुडी हर तरह की जानकारी आप मेरे ब्लॉग पर पा सकते है.

Leave a Comment