Computer Tricks Tech

Windows 10 क्या है और यह Windows 7 से बेहतर क्यों है?

Windows 10 क्या है और यह Windows 7 से बेहतर क्यों है?
Written by Varun

Windows 10 क्या है? इसका आसान सा जवाब है की ये एक version होता है Windows Operating System का जो की अभी बहुत ही latest है और इसमें बहुत से unique features हैं जिन्हें की पहले के versions में वो उपलब्ध नहीं थे। माइक्रोसॉफ्ट ने समय-समय पर कई विंडोज के versions को launch किये है जैसे की विंडोज 98, 2000, Windows XP, Vista, 7, 8, 8.1 और  Windows 10, Microsoft ने अपने हर नए विंडोज में पहले वाले विंडोज से बेहतर फीचर देने की कोशिश की ताकि वो लोगों में ज्यादा लोकप्रिय हो।

 इसको आगे बढ़ाते हुए माइक्रोसॉफ्ट ने विंडोज 10 को market में launch किया जो की लोगों के बीच में Windows 7 के तरह ही काफी पापुलर भी हुआ। Windows 7 के बाद ये Windows का ऐसा version है जो की प्राय सभी devices में pre-installed ही आता है। अक्सर लोग  Windows 10 और Windows 7 के विषय में बहुत सवाल पूछते हैं की आखिर इन दोनों में कौन ज्यादा बेहतर है।

Windows 10 क्या है ?

Windows 10 एक ऑपरेटिंग सिस्टम है जिसे माइक्रोसॉफ्ट ने 30 सितम्बर 2014 को लांच किया गया था और अक्टूम्बर में यह बाजार में आया था। जिन Computer या Laptop में अगर पहले से विंडोज 7 या 8 था उन्हें विंडोज 10 का नया संस्करण फ्री में उपलब्ध कराया जा रहा था। यह अब तक के सभी ऑपरेटिंग सिस्टम में सबसे बेहतरीन यूजर फ्रेंडली ऑपरेटिंग सिस्टम है।

इस version में कम्पनी ने विंडोज 8 या उससे पहली में हुई सारी गलतियों को सुधारा है और इसमें कई नए features को भी शामिल किये है। Microsoft ने officially यह दावा भी किया था की विंडोज 10 को 14 मिलयन लोगों ने इंस्टाल किया था। विंडोज 10 ने दुनियाभर में तेजी से अपनी पकड़ बनाई और लोगों के बीच में काफी पापुलर हुआ।

कम्पनी ने इसके launching को बहुत ही शानदार तरीके से की थी और हर जगह इसका प्रचार किया था। कम्पनी का यह दावा था की विंडोज 10 लोगों के लिए Computer के इस्तेमाल में नई क्रान्ति लायेगा। इसके प्रचार के लिए कम्पनी ने कई जगह पर समारोह आयोजित किये थे और इस नए ऑपरेटिंग सिस्टम की खासियत के बारे में बताया था।

ये Windows का version माइक्रोसॉफ्ट का पहला ऐसा ऑपरेटिंग सिस्टम है जिसे एक साथ Computer, Tablet, Smartphone, Xbox One आदि के लिए बनाया गया था। इसके कुल 7 वर्जन थे जो अलग-अलग यूज़ के लिए बनाये गए थे।आईये जानते है विंडोज 10 के 7 वर्जन के बारे में।

Window 10 के प्रकार:-

1. Windows 10 Mobile-  इसे कम्पनी ने मोबाइल फ़ोन के लिए बनाया गया था जो की छोटी स्क्रीन के लिए एक शानदार ऑपरेटिंग सिस्टम था। इसमें माइक्रोसॉफ्ट ने कई युनिवर्सल Apps और MS Office नया टच एडिशन दिया था।

2. Windows 10 Home- इसे आम यूजर के लिए बनाया गया था जो की इसे अपने यूज़ के लिए काम में ले सकते थे। इसमें माइक्रोसॉफ्ट ने कई Apps और अपने ब्राउज़र डाले थे।

3. Windows 10 Enterprise- इस ऑपरेटिंग सिस्टम को मंझले और बड़े संगठन के लिए बनाया गया था।

4. Windows 10 Mobile Enterprise- जो लोग मोबाइल पर बिज़नस करते है यह ऑपरेटिंग सिस्टम उन लोगों के लिए था।

5. Windows 10 IoT Core-  ATM मशीनों, रोबोटिक्स, गैजेट और कम कीमत वाली Devices आदि के लिए इसे तैयार किया गया था।

6. Windows 10 Education- इस ऑपरेटिंग सिस्टम को स्कूल, कॉलेज, स्टाफ, टीचर, स्टूडेंट आदि के लिए तैयार किया गया था।

7. Windows 10 Pro- छोटे बिज़नस वाले लोगों के लिए जो की Computer, Laptop, Tablet आदि पर काम करते है उनके लिए बनाया गया था।

Windows 10 Windows 7 से बेहतर क्यों है?

वैसे देखा जाये तो Windows 10 बहुत ही ज्यादा बेहतर होता है Windows 7 की तुलना में, लेकिन इसके विषय में पूरी जानकारी नीचे दी गई है।

1. गेमिंग की क्वालिटी

बहुत से गेम्स ऐसे है जो विंडोज 7 में आसानी से चल जाते है लेकिन अभी जो नए लेटेस्ट गेम्स लांच हो रहे है वे इस windows की मांग करते है, इसलिए अगर आपको नए-नए गेम खेलना बहुत पसंद है तो Windows 10 आपके लिए बहुत बेस्ट आप्शन है।

2. Hardware की क्वालिटी

अगर आपके PC में Low Hardware है तो आप Windows 7 को यूज़ कर सकते है लेकिन अगर आपके PC में बहुत अच्छा हार्डवेयर लगा है और उसकी RAM और प्रोसेसर भी बहुत अच्छा ही तो आपको Windows 10 यूज़ करना चाहिए क्योंकि यह हाई लेवल हार्डवेयर पर बहुत अच्छा रन होता है और इसकी स्पीड और रेस्पोंस बहुत अच्छा है।

3. बेहतरीन User Experience

जैसा की आपको पता है की माइक्रोसॉफ्ट ने इस नए version में पुराने सभी विंडोज की कमियों को हटाकर इसमें नए फीचर दिए है। इसलिए अगर आप भी कुछ नया और बेहतरीन अनुभव करना चाहते है तो Windows 10 आपके लिए बहुत ही बेस्ट आप्शन है और इस मामले में यह Windows 7 से काफी बेहतर भी है।

4. बेहतरीन Start Menu होता है

लोगो ने विंडोज 8 और 8.1 में स्टार्ट मेनू को काफी मिस किया था और इसी की बदौलत कम्पनी ने विंडोज 10 में विंडोज 7 की तरह स्टार्ट मेनू को वापिस लाया है। इसी के साथ इसमें विंडोज 8 की तरह लाइव टाइल्स को भी जगह दी गई है जो की विंडोज 7 में नहीं था। यूजर अपनी जरूरत के हिसाब से इन टाइल्स को कस्टमाइज कर सकता है।

5. नए Apps का समावेश

कम्पनी ने Windows 10 में कई नए Apps को शामिल किया है जो की यूजर को एक बेहतरीन अनुभव देते है और उनके काम को आसान बनाते है. कम्पनी ने कई यूनिवर्सल Apps भी Windows 10 में दे रखे है जो की Windows 7 में नहीं थे.

6. मल्टीप्ल डेस्कटॉप

Windows 10 में कम्पनी ने यूजर के लिए मल्टीप्ल डेस्कटॉप की सुविधा दी है, इसमें यूजर चाहे तो एक डेस्कटॉप पर अपने Apps रखें और दुसरे डेस्कटॉप पर काम करें। यह सुविधा Windows 7 में नहीं थी, इस Windows में यूजर Apps को अपनी मर्जी से अरेंज कर सकता है।

7. नया Edge ब्राउज़र

कम्पनी ने विंडोज 10 में अपना खुद का नया बएज ब्राउज़र शामिल किया है जो की “Write On Web” के फीचर से लैस है। जिसके जरिये यूजर सीधे वेब पेज पर ही किसी भी लेख को अपने जरूरत के हिसाब से Edit, Highlight और Customize करके सेव कर सकता है। इस ब्राउज़र में ऐसे कई फीचर है जो की किसी ब्राउज़र में नहीं है, जबकि विंडोज 7 में भी यह ब्राउज़र नहीं है।

8. नया Command Prompt

Windows 10 में नया कमांड प्रांप्ट दिया गया है जिसमे यूजर को कस्टमाइजेशन की सुविधा दी गई है। नया कमांड प्रांप्ट प्रोग्रामर के लिए काफी अच्छा है. इसमें टेक्स्ट सलेक्शन, हाई रेजोल्यूशन, वर्ड रैप, पॉवर शैल जैसी सुविधा दी गई है।

9. Inbuiilt बेस्ट Apps होते हैं

Windows 10 में कम्पनी ने कैलेण्डर, मैप्स, फोटोज, म्यूजिक, टीवी, वन ड्राइव जैसे कई महत्वपूर्ण एप्लीकेशन दिए है जो की यूजर को Computer पर मोबाइल का अनुभव देते है। इन एप्लीकेशन की मदद से यूजर मोबाइल का काम भी अपने Computer पर कर सकता है, जबकि यह फीचर Windows 7 में नहीं थे।

About the author

Varun

मेरा नाम वरुण है और पेशे से में एक टेक्निकल ब्लॉगर हूँ. मुझे लोगों के बीच टेक्नोलॉजी और एंड्राइड से जुडी पोस्ट शेयर करना पसंद है. मुझे नई-नई टेक्नोलॉजी के बारे में जानना पसंद है और उस जानकारी को लोगों के साथ शेयर करना अच्छा लगता है. इसके अलावा एंड्राइड से जुडी हर तरह की जानकारी आप मेरे ब्लॉग पर पा सकते है.

Leave a Comment