Blogging

जानिये WordPress या BlogSpot कोनसा ब्लॉग्गिंग प्लेटफार्म ज्यादा बेस्ट है?

BlogSpot vs Wordpress
Written by Kishan

आप ब्लॉगिंग करना चाहते है पर समझ नही पा रहे कि कौन सा प्लेटफॉर्म सबसे बेहतर है, खासकर जब बात ब्लॉगस्पॉट यानी bolgger और वर्डप्रेस की हो तो। ब्लॉगस्पॉट और वर्डप्रेस दोनो ही अपनी जगह बेहतर है पर यदि आप दोनो में तुलना करें तो  दोनो में काफी डिफरेंस है।

इस आर्टिकल में, मैं WordPress vs Blogspot पर detailed comparison आपको बताएंगे और उम्मीद करेंगे कि इससे आपको काफी मदद मिलेगी।

वर्डप्रेस पर ब्लॉग कैसे लिखे?

WordPress पर Blog बनाना कठिन है, क्योंकि इसके लिए आपको चाहिए एक होस्टिंग और डोमेन जो कि आपको खरीदनी होती है।

Hosting खरीदने के बाद, होस्टिंग के cPanel अकाउंट में लॉगिन करें। फिर Softaculous installer पर स्क्रॉल करें और “Softaculous app installer” पर क्लिक करें।

अगले पेज में, वर्डप्रेस सेलेक्ट करें और फिर Install Now बटन पर क्लिक करे। एक नया पेज खुलेगा, यहां आपको अपनी वेबसाइट का name, username,और password डालना होगा। ये यूजर नाम और पासवर्ड जरूरत पड़ने पर आप बदल सकते है।

सभी information दर्ज करने के बाद, install button पर क्लिक करें। WordPress installation process शुरू हो जायेगी। लेकिन आपका काम अभी खत्म नहीं हुआ है। अब आपको अपने Domain Nameserver को अपडेट करना होगा, जिसमे काफी समय लगता है लगभग  1 – 72 घंटे.

इसके बाद आपकी साइट लाइव हो जाएगी।

वर्डप्रेस (WordPress) के बारे में कुछ तथ्य

  • वर्डप्रेस एक open-source software है। कोई भी इसे डाउनलोड और उपयोग कर सकता है।
  •  इसका उपयोग website, blog, या app बनाने के लिए किया जा सकता है।
  • वैसे तो वर्डप्रेस बिल्कुल मुफ्त है, लेकिन आपको डोमेन और होस्टिग पर आपको पैसे खर्च करने होंगे।
  • वर्डप्रेस के लिए बहुत सारे free and paid themes उपलब्ध हैं।
  • वर्डप्रेस के लिए बहुत सारे free and paid plugin उपलब्ध हैं। प्लगइन्स App की तरह काम करते हैं और आपकी साइट पर extra features जोड़ने में मदद करते हैं।
  • अच्छा सपोर्ट मिलता है और वेब पर बहुत सारे ट्यूटोरियल और active support forums उपलब्ध हैं।
  • लेकिन इसपर ब्लॉगिंग शुरू करने से पहले आपको थोड़ा बहुत तो सीखना ही पड़ेगा।

खर्चा

वैसे तो वर्डप्रेस डाउनलोड और उपयोग करने के लिए फ्री है, लेकिन इसके लिए आपको कुछ पैसे देने होंगे। सबसे पहले, आपको एक domain name ($10 per year) और एक web hosting (start from 2.80$) खरीदनी होगी।

वर्डप्रेस ब्लॉग बनाने के लिए फ्री होस्टिंग और फ्री डोमेन का उपयोग न करें। क्योंकि आपका ब्लॉग अधिकतर समय डाउनटाइम में रहेगा और कभी Grow नहीं करेगा। दोनों प्लेटफार्मों के लिए प्रीमियम थीम भी उपलब्ध होती  है। पर यहाँ भी ब्लॉगर टेम्प्लेट की कीमत वर्डप्रेस से कम  होती है।

नियंत्रण

वर्डप्रेस पर आपका पूरा नियंत्रण होता है और उसका कारण है होस्टिंग।वर्डप्रेस पर ब्लॉग बनाने के लिए आप होस्टिंग का उपयोग करते हैं। आपको कब ब्लॉग चलाना है कब बन्द करना है ये आपकी अपनी मर्जी होती है। आपको अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर Full control मिलता है।

फीचर्स

वर्डप्रेस पर आप अपनी कल्पनाओं को असली जामा पहना सकते है। क्योंकि इस पर बहुत सारे प्लगइन्स और थीम उपलब्ध हैं जो आपको Professional-looking websites बनाने में मदद करेंगे। प्लगइन्स आपकी साइट की feature और functionality को बढ़ाते हैं जबकि थीम (सभी प्रकार के थीम उपलब्ध हैं) आपके ब्लॉग के डिज़ाइन को बदलते हैं।

इसके अलावा, कई third-party websites और developers हैं जो quality themes और plugins प्रदान करते हैं।

सुरक्षा

वर्डप्रेस  Safe है, लेकिन यह self-hosted है इसकी security और backup की जिम्मेदारी खुद आप पर ही है। कई वर्डप्रेस प्लगइन्स हैं जो आपके वर्डप्रेस ब्लॉग को Secure बनाते हैं।

स्टोरेज

वर्डप्रेस में आपको मिलता है  unlimited storage, कई होस्टिंग कंपनियां भी हैं जो unlimited और limited storage space देती है।

वर्डप्रेस पर आप अपनी जरूरत के हिसाब से storage space बढ़ा सकते हैं।

ट्रांसफर करना

वर्डप्रेस के साथ, आप अपनी वर्डप्रेस साइट को आसानी से एक नई वेब होस्टिंग पर ले जा सकते हैं, डोमेन नाम बदल सकते हैं या एक नए प्लेटफॉर्म पर जा सकते हैं।

सपोर्ट सिस्टम

वर्डप्रेस का सपोर्ट सिस्टम बेहतरीन है। Official support forums और कई active support forums हैं जहाँ आप experienced WordPress users और developers की मदद ले सकते हैं। इसके अलावा, इसके अलावा आप कुछ नया सीखना चाहते है तो पेज पर ट्यूटोरियल भी उपलब्ध है।

अगर कोई समस्या आए तो  professional से मदद भी ले सकते है।

बैकअप

वर्डप्रेस पर कई प्लगइन्स हैं जो ऑटोमेटिकली आपके ब्लॉग का बैकअप लेते हैं। इसके अलावा, आप बैकअप प्लगइन के बिना भी अपनी साइट को मैन्युअली बैकअप कर सकते हैं।

कई होस्टिंग कंपनियां भी बैकअप फीचर्स भी प्रदान करती हैं, जो आपके ब्लॉग को रोजाना बैकअप करती हैं।

Update

वर्डप्रेस ने खुद को काफी अपडेट किया है। इसने Classic editor को Gutenberg editor से replace किया है। Gutenberg विशेष रूप से Editor experience को बढ़ाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह बिल्कुल पेज बिल्डर प्लगइन की तरह है।

वर्डप्रेस थीम और प्लगइन्स भी समय-समय पर अपडेट देते हैं।

क्षमता

वर्डप्रेस की क्षमता बहुत बेहतरीन है, और इस मामले में इसे कोई नही हरा सकता।

अब बात करते है ब्लॉगपोस्ट की

ब्लॉगस्पॉट पर ब्लॉग कैसे लिखे?

Blogspot पर Blog बनाना बहुत ही आसान है। बस Blogger.com पर जाएं और अपनी जीमेल आईडी का उपयोग करके इसे लॉगिन करें। फिर ऊपर बाईं ओर “New blog” पर क्लिक करें।

अब एक पेज खुलेगा, जहां आपको केवल 3 बातें दर्ज करनी हैं।

  • Title -ब्लॉग का टाइटल दर्ज करें।
  • Address -यह आपके ब्लॉग का URL होगा।
  • Template-यह आपका ब्लॉग डिज़ाइन है, अपनी आवश्यकताओं के अनुसार किसी भी थीम को सेलेक्ट करें।
  • अब, “Create Blog” पर क्लिक करे। और आपका ब्लॉग तैयार हो गया

इस आधार पर कहें तो वर्डप्रेस की तुलना में ब्लॉगस्पॉट पर ब्लॉग शुरू करना बहुत आसान है, बस आपको अपनी title और address दर्ज करनी है।

ब्लॉगस्पॉट (Blogspot) के बारे में कुछ तथ्य

खर्चा

वर्डप्रेस के मुकाबले तो ब्लॉगस्पॉट बहुत ही सस्ता है बल्कि फ्री है।यह  Subdomains प्रदान करता है हालाँकि, आप अपने ब्लॉग के लिए एक कस्टम डोमेन भी सेट कर सकते हैं जिसका खर्चा 10$ per year है।

नियंत्रण

ब्लॉगस्पॉट चूंकि Google द्वारा develop है तो ये  स्वतंत्र तो है पर  कंट्रोल आपका नही होगा। Google इसे कभी भी बंद भी कर सकता है जैसे Google ने अपनी Popular services,  Google Reader और Google+ को बंद कर दिया है। इसलिए इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि ब्लॉगर भी Safe है।

इसके अलावा, यदि आप Blogस्पॉट के terms and conditions का उल्लंघन करते हैं, तो आपका Blogger account disable किया जा सकता है।

फीचर्स

 Blogspot  बहुत कम टेम्पलेट देता है। आप built-in tools का उपयोग करके टेम्प्लेट के रंग और लेआउट को बदल सकते हैं। लेकिन आप  उन्हें customize या modify नहीं कर सकते।आप ब्लॉगस्पॉट पर प्लगइन इनस्टॉल नहीं कर सकते है।

इसके लिए भी कई third-party वेबसाइटें हैं जो टेम्प्लेट प्रदान करती हैं।

सुरक्षा

ब्लॉगस्पॉट Google की सर्विस है इसलिए आपको Security की चिंता नहीं करनी चाहिए। गूगल strong protection देता है।

Storage

Blogspot 1GB इमेज स्टोरेज देता है। लेकिन अगर आप Google drive बनाते हैं तो यह फ़ाइलों को स्टोर करने के लिए 15GB extra space देता है।

ट्रांसफर

ट्रांसफर की स्थिति blogspot पर बहुत ही खराब है। अगर आप ऐसा करते है तो आपकी SEO, search engine ranking खराब हो सकती हैं और subscribers और followers को भी खो सकते हैं। इससे आपकी महीनों की मेहनत बर्बाद हो जाएगी।

सपोर्ट सिस्टम

ब्लॉगस्पॉट बहुत ही limited support देता है।

इसके अलावा, support forums भी अच्छे नहीं हैं और वेब पर उतने अधिक गाइड भी उपलब्ध नहीं हैं।

Backup

ब्लॉगस्पॉट में  ब्लॉग का बैकअप लेना बहुत आसान है। आप ब्लॉगर डैशबोर्ड से ब्लॉग का पूरा बैकअप ले सकते हैं।

लेकिन इसमे कोई आटोमेटिक बैकअप फीचर नहीं होता। इसलिए आपको समय-समय पर इसका मैन्युअली बैकअप लेना होगा।

अपडेट

ब्लॉगस्पॉट को अपडेट नही किया गया है, कंटेंट बहुत ही पुराना है।

क्षमता

ब्लॉगस्पॉट की क्षमता बहुत ही लिमिटेड है

About the author

Kishan

मैं कृष्ण पेशे से एक हिंदी ब्लॉगर हूँ. आज के समय में जैसे-जैसे लोगों को ब्लॉग के बारे में पता चल रहा है, लोग भी अपने हुनर को लोगों तक पहुंचाना चाहते है. ऐसे में उन्हें जरूरत है सही गाइडलाइन. मेरे ब्लॉग से आप ब्लोगिंग से जुडी सारी जानकारी आसानी से पा सकते है. ब्लॉग कैसे बनाते है, पोस्ट कैसे करते है, पोस्ट को रैंक कैसे करते है आदि ब्लोगिंग से जुडी सभी चीजों के बारे में आप मेरे ब्लॉग से जानकारी पा सकते है.

Leave a Comment