Mind & Body

हार्ट अटैक से बचने के लिए योग

yoga-asanas-for-heart-in-hindi
Written by Kishan

खराब खान-पान, बदलती जीवनशैली, गलत आदते और टेंशन हार्ट अटैक का अहम कारण है। लोगो की अनियमित दिनचर्या और स्वास्थ्य का ध्यान ना रख पाने के कारण हार्ट अटैक की समस्या तेजी से बढ़ रही है। आज के समय में युवाओं में यह समस्या तेजी से बढ़ रही है क्योंकि गलत आदतों और खराब दिनचर्या की वजह से वे स्वास्थ्य का ध्यान नहीं रख पा रहे है।

हार्ट अटैक एक ऐसी गंभीर बीमारी है जिसमे कई बार तो एक अटैक में भी जान चली जाती है और कई बार आदमी 3 अटैक का सामना भी कर लेता है। लेकिन इस खतरनाक बीमारी से बचना हमारे लिए बहुत जरुरी है। इस बीमारी से बचने के लिए दवाइयों, सर्जरी के साथ-साथ स्वस्थ जीवनशैली बहुत जरुरी है।

स्वस्थ जीवनशैली में आता है योग और व्यायाम। योग हमारे जीवन का एक बहुत ही अहम हिस्सा है और हार्ट अटैक में योग बहुत ही फायदेमंद है। आईये जानते है हार्ट अटैक में योग कैसे फायदेमंद हो सकता है और कौन-कौनसे योग है जो हार्ट अटैक में फायदेमंद साबित होते है और जिससे हार्ट अटैक के खतरों को कम कर सकते है।

हार्ट अटैक से बचने के लिए करें यह योग | Yogasans to Prevent Heart-attack Explained

1. ताड़ासन

पैरों को एक साथ मिलाकर खड़े हो जाएं। अब पंजों पर जोर देते हुए धीरे-धीरे ऊपर उठें और दोनों हाथों को मिलाकर ऊपर की ओर तान दें। इस अवस्था में पूरे शरीर का भार पैरों के पंजों पर होगा और पूरे शरीर को सीधा ऊपर की ओर तानेंगे। इसे करते समय पेट को अन्दर की ओर खींचना चाहिए तथा सीना बाहर की ओर तना हुआ रहना चाहिए। कमर-गर्दन बिल्कुल सीधी रखें। इस आसन का अभ्यास कम से कम 5 बार अवश्य करें।

2. स्वस्तिकासन

दरी या कंबल बिछाकर बैठ जाएं। इसके बाद दाएं पैर को घुटनों से मोड़कर सामान्य स्थिति में बाएं पैर के घुटने के बीच दबाकर रखें और बाएं पैर को घुटने से मोड़कर दाएं पैर की पिण्डली पर रखें। फिर दोनों हाथ को दोनों घुटनों पर रखकर ज्ञान मुद्रा बनाएं। ज्ञान मुद्रा के लिए तीन अंगुलियों को खोलकर तथा अंगूठे व कनिष्का को मिलाकर रखें। अब अपनी दृष्टि को नाक के अगले भाग पर स्थिर कर मन को एकाग्र करें। अब 10 मिनट तक इस अवस्था में बैठें। इस योग से एकाग्रता बढ़ती है साथ ही हृदय का तनाव कम होता है।

3. शीर्षासन

दोनों घुटने जमीन पर टिकाते हुए फिर हाथों की कोहनियां जमीन पर टिकाएं। फिर हाथों की अंगुलियों को आपस में मिलाकर ग्रिप बनाएं, तब सिर को ग्रिप बनी हथेलियों को भूमि पर टिका दें। इससे सिर को सहारा मिलेगा। फिर घुटने को जमीन से ऊपर उठाकर पैरों को लंबा कर दें। फिर धीरे-धीरे पंजे टिकाएं और  दोनों पैरों को पंजों के बल चलते हुए शरीर के करीब अर्थात सिर के नजदीक ले आते हैं और फिर पैरों को घुटनों से मोड़ते हुए उन्हें धीरे से ऊपर उठाते हुए सीधा कर देते हैं तथा पूर्ण रूप से सिर के बल शरीर को टिका लेते हैं। इससे ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है साथ ही हृदय गति सामान्य रहती है।

दिल को स्वस्थ रखने के उपाय | Ways to Keep Heart Healthy in Hindi

  • ग्रीन टी का प्रयोग करें। इसमें कई ऐसे एंटीओक्सिडेंट होते है जो हार्ट के लिए बहुत जरुरी होते है।
  • खाना बनाने के लिए जैतून के तेल का प्रयोग करें। इसमें मौजूद जरुरी और पोषक तत्व कोलेस्ट्रोल के लेवल को कण्ट्रोल करता है जो की हार्ट के लिए बहुत जरुरी है।
  • पर्याप्त नींद ले। अच्छे स्वास्थ्य के लिए अच्छी नींद बहुत जरुरी है। पर्याप्त नींद ना लेने से शरीर में स्ट्रेस हार्मोन निकलते है जो की दिल में जलन पैदा करते है। ऐसे में पर्याप्त नींद दिल के सेहत के लिए बहुत जरुरी है।
  • रोजाना व्यायाम और योग करें। अगर आप रोजाना 30 मिनट तक योग और व्यायाम करते है तो आप दिल के खतरों से बच सकते है।
  • खाने में लहसुन का प्रयोग करें। शोध में यह बात साबित हुयी है की लहसुन ब्लड प्रेशर को कण्ट्रोल करता है। इससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढती है।

आज की इस पोस्ट में आप अच्छे से समझ गए होंगे की हार्ट अटैक से बचने के लिए कौन-कौनसे योग जरुरी है और किन बातों का ध्यान रखके आप दिल के खतरों को कम कर सकते है।  

About the author

Kishan

मैं कृष्ण पेशे से एक हिंदी ब्लॉगर हूँ. आज के समय में जैसे-जैसे लोगों को ब्लॉग के बारे में पता चल रहा है, लोग भी अपने हुनर को लोगों तक पहुंचाना चाहते है. ऐसे में उन्हें जरूरत है सही गाइडलाइन. मेरे ब्लॉग से आप ब्लोगिंग से जुडी सारी जानकारी आसानी से पा सकते है. ब्लॉग कैसे बनाते है, पोस्ट कैसे करते है, पोस्ट को रैंक कैसे करते है आदि ब्लोगिंग से जुडी सभी चीजों के बारे में आप मेरे ब्लॉग से जानकारी पा सकते है.

Leave a Comment